Monday, November 30, 2009

फिर मिलेंगे

            इधर ऑटो रिक्शाओं के अध्ययन में जुटा, तो कई बातें मालूम पढ़ीं । एक ऑटो के पीछे लिखा था- फिर मिलेंगे । ऐसा अक्सर होता है, ऑटो वाले से पूछो कि अलां कालोनी चलोगे, तो वह बताता है कि नहीं, वह तो फलां कालोनी जा रहा है, और चला जाता है, संदेश देकर- फिर मिलेंगे । फिर मिलने के बाद भी यही डायलौग होता है कि हम तो फलां कालोनी… दिल्ली में ऐसा अक्सर होता है, जहाँ ऑटो को जाना है, वहां आपको नहीं जाना होता । पर यह आपकी समस्या है की आप वहां क्यों नहीं जाते, जहाँ ऑटो वाला जा रहा है ।

           बल्कि अब तो यह हो गया है कि खाकसार पहले यही पूछ लेता है ऑटो वाले से कि भाई साहब कहाँ जा रहे हैं ? अगर कहीं रास्ते में हमारी मंजिल आती हो, तो हमें भी डाल लीजिये अपने साथ ।

            खैर मामला यह नहीं था । मामला था ऑटो के पीछे लिखे ज्ञान संदेशों का । एक ऑटो के पीछे लिखा था- दोस्ती पक्की, पर खर्चा अपना-अपना । यह ऑटो वाला इधर के इंटरनेश्नल घटनाक्रम से वाकिफ नहीं लगता । अमेरिका और पाकिस्तान में दोस्ती पक्की, पर सारा खर्चा अमेरिका का- यह मॉडल उभर रहा है । पक्की दोस्तीयाँ टिकती ही इसी आधार पर हैं कि एक पूरा खर्चा उठाने को तैयार हो । खर्चा अपना- अपना ही करना है, तो दोस्ती की ज़रूरत ही क्या है । पाकिस्तान से बेहतर यह बात कौन समझ सकता है ।

            एक ऑटो के पीछे लिखा था- दुश्मनों से निपट लेंगे, दोस्तों से बचकर रहो । लगता है कि हाल में किसी पालिटिकल पार्टी के टिकट से चुनाव लड़कर हार गया है । दुश्मन ने तो एक बार ही हराया । बाकी पुराने गठबंधन वाली पार्टी के पुराने दोस्त रोज़ चिढाने लगते हैं, हालत एकदम लालूजी और पासवानजी वाली हो गई लगती है । पुराने दोस्तों से निपटना मुश्किल होता है । लालूजी और पासवानजी से ज्यादा बेहतर इस बात को और कौन समझ सकता है ?

             एक ऑटो के पीछे लिखा था- मालिक की गाड़ी, ड्राईवर का पसीना, दौडती है सड़क पर, बन कर हसीना । पता नहीं, इस शेर का हसीनाओं ने बुरा क्यों नहीं माना । हरी, पीली, काली, एक सी परमानेंट सज-धज में इधर से उधर दौड़ने वाले ऑटो को हसीना कहने पर भी वह बुरा नहीं मान रहीं हैं । इसका मतलब वह ऑटो वाले से झगडा मोल नहीं लेना चाहतीं । मैंने भी ऑटो वाले से झगडा करना छोड़ दिया है ।

चलूँ, एक ऑटो वाले से पुछू जहाँ वह जा रहा है, मुझे भी वहीं जाना है, क्या वह मुझे ले चलेगा ?



लेखक- आलोक पुराणिक
[APPNAME]

No comments:

Post a Comment

Hi!!!!! You Are Free To Post Comment.