Thursday, November 12, 2009

ब्रेकिंग न्यूज़ देखते हुए

ब्रेकिंग न्यूज़ देखते हुए बहुत कुछ ब्रेक हो जाता है मन के भीतर । यह ब्रेक कभी ऑफ़ ब्रेक होता है तो कभी लेग ब्रेक । क्रिकेट की भाषा में कहें तो कभी इनस्विंग होती है तो कभी आउट्स्व्ग । कभी दायें से चोट लगती है तो कभी बाएं से । हादसों की गुगली ही क्लीन बोल्ड मार देती है । ज़िन्दगी की गाड़ी ही जैसे स्पीड बराकर पर आ जाती है । सब कुछ रूक जाता है, थम जाता है जब ब्रेअकिंग न्यूज़ आती है । यह न्यूज़ एक्स्ट्रा प्राउड के साथ दिखाई जाती है । टीवी सेट पर लाल-नीले पट्टी चलती है । यह न्यूज़ प्रायः तबाही के मंज़र पेश करती है । कहीं प्यास से चटकी और दरकी हुए ज़मीन तो कहीं पानी-पानी हुए मुंबई दिखाई देती है । कहीं दुष्यंत कुमार कहते हैं- बाढ़ की संभावनाएं सामने हैं और नदिया के किनारे घर बने हैं
कहीं पेट के बल पड़ी नावें नज़र आती हैं, सूखी नदी पर रेत के बादल उध्ते हैं, कहीं कोई अपनी कविता में कह उठता है-

पानी ने रास्ता बदल जो दिया,
वो नदी अब ज़मीन लगती है

बिजली -पानी का संकट होता है, ब्रेकिंग न्यूज़ आती है । भूख का तांडव होता है , ब्रेकिंग न्यूज़ आती है । बड़े शान से गुलशन का कारोबार चलता है । दहशत कलर टीवी में और भी ज़्यादा ईस्टमैन कलर में लुभाती है । आम आदमी आँखें फाड़कर देखता है । बीच-बीच में ड्राइंग रूम में चाय-नाश्ता भी चलता रहता है । एनाउंसर मुस्कुराता है या मुस्कुराती है हालाँकि ख़बर फूट-फोटकर रोने वाली होती है । ब्रेकिंग न्यूज़ ब्रेक के बाद जारी रहती है । इधर भूख से बिलबिलाते हुए बच्चे दिखते हैं तो उधर लज़ीज़ खाने की रेसेपी दिखाई जाती है । वनस्पती घी के तालाब में मछली सी तैरती पूठियाँ मुह में पानी लाती हैं ।

कहीं रेल का बजट आता है तो कहीं रेल पटरी से उतर जाती है । राहत सामग्री के पैकेट गैस के गुब्बारों से हवा में उड़ते हैं, आदमी के हाथ नहीं आते हैं । चैनल-चैनल का खेल चलता है । केज़ुअल्तीज़ मनोरंजन का साधन बनती हैं । हर चैनल पर ब्रेकिंग न्यूज़ का तोहफा मिलता है, बस रिमोट का बटन पिटिर-पिटिर करना होता है । बस इतना करने भर से आदमी ठीक से देख पता नहीं और परदे पे मंज़र बदल जाता है । ब्रेकिंग न्यूज़ नर्वस डाउन भी करती है ।

आदमी घबरा जाता है, हालाँकि बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनका बग़ैर ब्रेकिंग न्यूज़ देखे हुए खाना ही नही पचता । ब्रेकिंग न्यूज़ में बुरी ख़बरों का परसेंटेज ही डोमिनेट करता है । अच्छी ख़बरें मुश्किल से ब्रेकिंग न्यूज़ का गौरव बन पाते हैं । ब्रेकिंग न्यूज़ देखते हुए बहुत कुछ अनदेखा रह जाता है ।


लेखक - यश मालवीय
[APPNAME]

No comments:

Post a Comment

Hi!!!!! You Are Free To Post Comment.